पाठ्यक्रम

भारतीय दर्शन

Home Page

Syllabus

Question Bank

Test Series

About the Writer


विषयः दर्शनशास्त्र पाठ्यक्रम (भारतीय दर्शन)

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग नेटब्यूरो

इकाई-1

पारम्परिक भारतीय ज्ञान मीमांसा और तत्व मीमांसा

  • वैदिक एवं औपनिषदिक :- ऋत-विश्व व्यवस्था, दैवी एवं मानवीय परिक्षेत्र , यज्ञ (बलि) संस्थान की केंद्रीयभूतता, सृष्टि सिद्धान्त, आत्मा, जाग्रत, स्वप्न, सुषुप्ति तथा तुरीय, ब्रह्म।  
  • चार्वाक :- प्रत्यक्षमात्र प्रमाण, अनुमान एवं शब्द की समीक्षा, उपोत्पाद के रूप में चेतना।
  • जैनदर्शन :- सत्ता (Satta) की अवधारणा- सत्, द्रव्य, गुण, पर्याय, जीव, अजीव, अनेकांतवाद, स्याद्वाद तथा नयवाद, ज्ञानमीमांसा। 
  • बौद्धधर्म :- चार आर्य सत्य, अष्टांगिक मार्ग, ब्राह्मण एवं भ्रमण परम्परा में भेद, प्रतीत्य समुत्पाद, क्षणभंगवाद, अनात्मवाद, बौद्धदर्शन के सम्प्रदाय, वैभाषिक, सौत्रांतिक, योगाचार, माध्यमिक तथा तिब्बती बौद्धदर्शन।
  • न्याय :- प्रमा तथा अप्रमा, प्रमाण के सिद्धान्त- प्रत्यक्ष अनुमान, उपमान एवं शब्द, हेत्वाभास, ईश्वर की अवधारणा, बौद्ध और न्याय की प्रमाण व्यवस्था तथा प्रमाण संप्लव के विषय में विवाद, अन्यथाख्याति।
  • वैशेषिक :- पदार्थ की अवधारणा तथा इसके प्रकार, असत्कार्यवाद, कारण के प्रकार, समवाय, असमवायी तथा निमित्त कारण, परमाणुकारणवाद।
  • सांख्य :- सत्कार्यवाद, प्रकृति और उसके उद्भूत, प्रकृति के अस्तित्व की सिद्धि हेतु युक्तियाँ, पुरुष का स्वरूप, पुरुष के अस्तित्व और बहुलता के लिए युक्तियाँ, पुरुष और प्रकृति के बीच संबंध, निरीश्वरवाद।
  • योग :- पंतजलि द्वारा प्रतिपादित प्रमाण का सिद्धान्त, चित्त की अवधारणा और चित्तवृत्तियाँ, चित्तभूमियाँ, योग में ईश्वर की भूमिका।
  • पूर्व मीमांसा :- प्रामाण्यवाद- स्वतः प्रामाण्यवाद तथा परतः प्रामाण्यवाद, श्रुति तथा इसका महत्व, श्रुति वाक्यों का वर्गीकरण, विधि, निषेध और अर्थवाद, धर्म, भावना, शब्द-नित्यवाद, जाति, शक्तिवाद; मीमांसा के कुमारिल एवं प्रभाकर सम्प्रदाय तथा उनके प्रमुख मतभेद, त्रिपुटी संबित, ज्ञातता, अभाव और अनुपलब्धि, अन्विताभिधानवाद, अभिहितान्वयवाद, भ्रम के सिद्धान्त- अख्याति, विपरीत ख्याति; निरीश्वरवाद।
  • वेदान्त :- अद्वैत- ब्रह्म, ब्रह्म और आत्मा के बीच सम्बन्ध, सत्ता त्रैविध्य, अध्यास, माया, जीव, विवर्तवाद, अनिवर्चनीय ख्याति, विशिष्टाद्वैत- सगुण ब्रह्म, माया का निराकरण, अपृथकसिद्धि, परिणामवाद, जीव, भक्ति एवं प्रपत्ति, बह्म परिणामवाद, सख्याति, द्वैत- निर्गुण ब्रह्म तथा माया का निराकरण, भेद तथा साक्षी, भक्ति, द्वैताद्वैत- ज्ञानस्वरूप की अवधारणा, निर्जीव के प्रकार शुद्धाद्वैत अविकृत परिणामवाद की अवधारणा

इकाई- III

भारतीय नीतिशास्त्र

  • पुरुषार्थ, श्रेयस तथा प्रेयस की अवधारणा
  • वर्णाश्रम, धर्म, साधारण धर्म
  • ऋण तथा यज्ञ, कर्त्तव्य की अवधारणा
  • कर्मयोग, स्थितप्रज्ञ, स्वधर्म, लोकसंग्रह
  • अपूर्व तथा अदृष्ट
  • साध्य साधन, इतिकर्त्तव्यता
  • कर्म के नियम, नीतिपरक निहितार्थ
  • ऋत और सत्य
  • योग-क्षेम
  • अष्टांग योग
  • जैनवाद- संवर-निर्जरा, त्रि-रत्न, पंच व्रत
  • बौद्धवाद- उपाय कौशल, ब्रह्मविहार- मैत्री, करुणा, मुदिता, उपेक्षा, बोधिसत्व
  • चार्वाक का सुखवाद

इकाई - V 

समकालीन भारतीय दर्शन

  • विवेकानन्द :- व्यावहारिक वेदान्त, सार्वभौमिक धर्म, धार्मिक अनुभव, धार्मिक अनुष्ठान
  • श्री अरविन्द :- विकास, मन एवं अतिमनस, समग्र योग
  • इकबाल :- आत्म, ईश्वर, मानव तथा अतिमानव, बुद्धि तथा अन्तः प्रज्ञा
  • टैगोर :- मानवधर्म, शिक्षा सम्बन्धी विचार, राष्ट्रवाद की अवधारणा
  • के सी भट्टाचार्य :- विचारों में स्वराज, दर्शन की अवधारणा, स्वतन्त्रता के रूप में ज्ञाता, मायावाद
  • राधाकृष्णन :- बुद्धि तथा अन्तः प्रज्ञा, जीवन का आदर्शवादी दृष्टिकोण, सार्वभौमिक धर्म की संकल्पना, जीवन के प्रति हिन्दू-दृष्टिकोण
  • जे. कृष्णमूर्ति :- विचार प्रत्यय, ज्ञात से स्वतन्त्रता, आत्म का विश्लेषण, विकल्प विहीन जागरूकता
  • गांधी :- सत्य, अहिंसा, सत्याग्रह, स्वराज, आधुनिक सभ्यता की समीक्षा
  • अम्बेडकर :- जाति का उच्छेदन, हिन्दूवाद का दर्शन, नवबुद्धवाद
  • डी डी उपाध्याय :- समग्र मानववाद, अद्वैत वैदान्त, पुरुषार्थ
  • नारायण गुरु :- आध्यात्मिक स्वतंत्रता और सामाजिक समानता, एक जाति, एक धर्म, एक ईश्वर
  • तिरुवल्लूर :- तिरुक्कुरल
  • जोतिबा फूले :- जाति व्यवस्था का महत्वपूर्ण बोध
  • एम एन राय :- उग्र मानवतावाद, भौतिकवाद
  • मौलाना आजाद : - मानवतावाद 

इकाई- VII

सामाजिक तथा राजनीतिक दर्शन- भारतीय

  • महाभारत :- दण्ड नीति, आधार, राजधर्म, कानून और प्रशासन, राजा युधिष्ठर को नारद के प्रश्न
  • कौटिल्य : संप्रभुता, राज्य शिल्प के सात स्तम्भ, राज्य, समाज, सामाजिक जीवन, राज्य प्रशासन, राज्य की अर्थव्यस्था, विधि और न्याय, आन्तरिक सुरक्षा, कल्याण और विदेश नीति
  • कामन्दकीय :- सामाजिक व्यवस्था और राज्य के तत्व
  • संवैधानिक :- नैतिकता, धर्म निरपेक्षता और मौलिक अधिकार, संविधानवाद, पूर्ण क्रांतिवाद, आतंकवाद, स्वदेशी, सत्याग्रह, सर्वोदय, सामाजिक लोकतन्त्र, राज्य का समाजवाद, सकारात्मक क्रिया, सामाजिक न्याय
  • सामाजिक संस्थाए :- परिवार, विवाह, सम्पत्ति शिक्षा और धर्म उपनिवेशवाद


Comments

Popular posts from this blog

वेदों का सामान्य परिचय General Introduction to the Vedas

वैदिक एवं उपनिषदिक विश्व दृष्टि

मीमांसा दर्शन में अभाव और अनुपलब्धि प्रमाण की अवधारणा